Deen Dayal Upadhyay Gorakhpur University

Department of Business Administration

 

आर्थिक द़ष्टि से पिछडे पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के तीव्र औद्वोगिक विकास में सहायता देने की द्ष्टि से इस क्षेत्र में प्रबन्‍धन शिक्षा की दीर्घकाल से की जा रही मॉग को पूरा करने का उद्देश्‍य से दीनदयाल उपाध्‍याय गोरखपुर विश्‍वविद्यालय के वाणिज्‍य विभाग द्वारा एम0बी0ए0 पाठ्यक्रम 1995 से उत्‍तर प्रदेश शासन तथ विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग की अनुमति से स्‍ववित्‍त घोषित योजना के अन्‍तर्गत प्रारम्‍भ किया गया। इस पाठ्यक्रम में कुल 60 सीटें है यह पाठ्यक्रम अखिल भारतीय शिक्ष परिषद, मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार, नई दिल्‍ली द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त है। एम0बी0ए0 में प्रवेश उत्‍तर प्रदेश सरकार द्वारा नामित संस्‍थान द्वारा आयोजित राज्‍य स्‍तरीय प्रवेश परीक्षा के माध्‍यम से होता है। सामान्‍यत यह परीक्षा प्रत्‍येक वर्ष अप्रैल मई में आयोजित होती है। व्‍यवसाय प्रशासन विभाग एक स्‍वतत्रं इकाई के रुप में 10 जनवरी 2001 को स्‍थपित किया गया है। इस विभाग के नव निर्मित भव्‍य पूर्णतया सुसज्जित भवन में पुस्‍तकालय, कम्‍प्‍यूटर प्रशिक्षण केन्‍द्र एवं सम्‍मेलन कक्ष की विशिष्‍ट व्‍यवस्‍था की गई।

पठन-पाठन के अतिरिक्‍त छात्र-छात्राओं के व्‍यक्तित्‍व के बहुमुखी विकास हेतु अनेक कार्यक्रम जैसे प्रस्‍तुतीकरण, पहेली भाषण प्रतियोगिता, निबन्‍ध लेखन आदि आयोजित किया जाता है। व्‍यक्तित्‍व के विकास के लिए कार्यशालाओं का भी आयोजन किया जाता है।

प्रबन्‍ध शिक्षा में व्‍यवसायिक औद्वोगिक क्षेत्र की सक्रिय भागीदारी आवश्‍यक है। इसे सुनिश्चित करने हेतु प्रत्‍येक छात्र को किसी औद्वोगिक संस्‍थन में छ सप्‍ताह का प्रशिक्षण प्राप्‍त करना अनिवार्य होता है ताकि उसे व्‍यवसाय के वास्‍तविक परिस्थितियों का ज्ञान प्राप्‍त हो सकें। इसके अतिरिक्‍त समय-समय पर प्रबन्‍धकों के व्‍याख्‍यान की व्‍यवस्‍था की जाती है।

विभाग एम0बी0ए0 छात्रों के लिए परिसर साक्षात्‍कार आयोजित करने की दिशा में सतत् प्रयास करता रहा है। परिसर साक्षात्‍कार के माध्‍यम में अनेक छात्र विभिन्‍न सार्वजनिक तथा निजी क्षेत्र के प्रमुख प्रतिष्‍ठानों (गोदरेज पिल्‍सबरी, सुमन मोटल्‍स, गैस अथारटी ऑफ इण्डिया, एल0आई0सी0, चार्टर्ड बैंक, पेप्‍सी, सेन्‍च्‍युरी प्‍लाई बोर्ड, मेडिकल प्रोडक्‍ट्स सिप्‍ला) में प्रबन्‍धकीय पदों पर अपनी जिम्‍मेदारियों का निर्वहन सफलतापूर्वक कर रहे है।